Honey For Dark Spots : काले धब्बे दूर करने के लिए ऐसे करें शहद का इस्तेमाल

शहद त्वचा पर उपयोग करने के लिए सबसे सुरक्षित प्राकृतिक सामग्री है, इसके कई त्वचा लाभ हैं, और यह हर प्रकार की त्वचा के लिए है, लेकिन आज आप जानेंगे कि काले धब्बों के लिए शहद का उपयोग कैसे करें और शहद के फायदे।

त्वचा के लिए शहद के फायदे

शहद में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा पर मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को संतुलित करते हैं,जो इसे त्वचा को साफ करने के लिए एक बेहतरीन स्किनकेयर सामग्री बनाता है।

Honey for dark spots in hindi

शहद में हाइड्रोजन पेरोक्साइड होता है जो काले धब्बे को हल्का करने और सुस्त रंगत को हल्का करने में मदद करता है। शहद उपचार प्रक्रिया को गति देता है, जो मुँहासे और सूजन को तेजी से ठीक करने में मदद करता है, यह एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर है जो त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और मृत त्वचा कोशिकाओं, काले धब्बे और मुंहासों को दूर करता है।

काले धब्बे के लिए शहद का उपयोग कैसे करें

1) शहद और नींबू

एक कटोरी में दो चम्मच शहद लें, उसमें 2-3 बूंद नींबू का रस डालकर अच्छी तरह मिलाएं, इस फेस पैक को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें और धो लें। यह फेस पैक त्वचा की रंगत को एकसमान करेगा, मुंहासों और काले धब्बों को कम करेगा, चेहरे से तेल को नियंत्रित करेगा और त्वचा को चमकदार और स्वस्थ बनाएगा।

2) शहद और हल्दी

एक कटोरी में एक चम्मच शहद लें, उसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं और इस फेस पैक को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें फिर धो लें, यह फेस पैक आपकी त्वचा का रंग हल्का करेगा, मुंहासे पैदा करने वाले बैक्टीरिया को रोकेगा, त्वचा से मुंहासे और काले धब्बे कम करेगा।

3) दूध और शहद

एक कटोरी में दो चम्मच शहद लें और उसमें एक चम्मच कच्चा दूध डालकर अच्छी तरह मिलाएं, इस फेस पैक को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 5 मिनट तक मसाज करें और 10 मिनट के लिए छोड़ दें, यह फेस पैक आपके काले धब्बों को हल्का करेगा, मुंहासों को दूर करने में मदद करेगा और त्वचा को फेशियल की तरह चमक प्रदान करेगा।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *