Hair Growth Tips: बाल झड़ते हैं तो करें ये काम, बाल होंगे मजबूत-चमकदार और लंबे

बाल हमारे शरीर का अहम हिस्सा है, इसलिए बालों की देखभाल करना जरूरी है। बाल महिलाओं के लिए सबसे जरूरी होते हैं, यह भी कहते हैं कि बाल महिलाओं का ताज होते हैं, इसलिए हर महिला चाहती है कि उनके बाल मजबूत, लंबे काले और घने हों।

Join
balo ki growth kaise badhaye in hindi

बाल क्यों झड़ते हैं और पतले हो जाते हैं

गलत खान-पान, गलत लाइफस्टाइल, केमिकल युक्त उत्पादों, हीटिंग और स्टाइलिश और बालों की देखभाल न करने के कारण बाल झड़ते है, इसलिए बालों की देखभाल करना जरूरी है, यहां आपके बालों को स्वस्थ घना और लंबा बनाने के कुछ बेहतरीन उपाय हैं।

बालो का झड़ना कैसे रोके – Balo Ka Jhadna Kaise Roke In Hindi

1) प्याज का रस

प्याज का रस बालों का झड़ना रोकता है, बालों को फिर से उगाता है, बालों की ग्रोथ बढ़ाता है और उन्हें मुलायम और चमकदार बनाता है, प्याज के रस में सल्फर होता है जो बालों के विकास में मदद करता है,प्याज का रस निकालें और इसे अपनी उंगलियों की मदद से अपने स्कैल्प पर लगाएं और दस मिनट तक धीरे-धीरे मालिश करें और फिर इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें, फिर अपने नियमित शैम्पू से अपने बालों को धो लें, बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में 2-3 बार प्याज का रस लगाएं।

2) करी पत्ते

करी पत्ते में विटामिन सी, विटामिन बी, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्कैल्प में स्वस्थ रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने में मदद करते हैं, स्कैल्प के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, बालों को स्वस्थ, चमकदार, काला घना और लंबा बनाते हैं। एक पैन में एक कटोरी नारियल का तेल लें, फिर उसमें मुट्ठी भर करी पत्ते डालें और दो मिनट के लिए तेल गर्म करें, फिर इस हेयर टॉनिक को अपने स्कैल्प में लगाएं और 5 से 10 मिनट तक मसाज करें और एक घंटे के लिए छोड़ दें फिर धो लें बेहतर परिणाम के लिए इस उपाय को हफ्ते में 2-3 बार करें।

3) ग्रीन टी

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है जो बालों का गिरना कम करने, बालों को स्वस्थ बनाने, बालों का रूखापन कम करने और उन्हें मुलायम और चमकदार बनाने में मदद करती है। तीन कप पानी लें और उसमें ग्रीन टी बैग मिलाएं और चाय बना लें और इसे ठंडा करके अपने स्कैल्प और बालों में लगाएं और 30 मिनट के लिए छोड़ दें फिर धो लें, बेहतर परिणाम के लिए अपने बालों को शैम्पू करने के बाद यह उपाय करें।

4) मेथी के बीज

मेथी के बीज आयरन और प्रोटीन का समृद्ध स्रोत है जो बालों के विकास के लिए दो आवश्यक पोषक तत्व हैं, यह बालों को पतला होने, रूसी, बालों के झड़ने को रोकता है और बालों के विकास को बढ़ाता है। एक कटोरी मेथी दाना लें और इसे 30 मिनट के लिए पानी में भिगो दें, फिर इसे पीसकर पेस्ट बना लें, फिर इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और धीरे से मसाज करें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर इसे धो लें, बेहतर परिणाम के लिए इस उपाय को हफ्ते में 2-3 बार करें।

Leave a Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *